Best site

Wednesday, October 3, 2018

डीमैट खाता होता क्या है।(what is the demat account)




डीमैट खाता होता क्या है।(what is the demat account)
Demat का मतलब होता है कागजी कार्यवाहियों से मुक्त प्रतिभूतियों को डिजीटल रूप से जमा करना, ट्रांसफर करना और सुरक्षित रखना।
जिस तरह पैसा को सुरक्षित रखने और लेन- देन के लिए बैंक अकाउंट की जरूरत होती है,उसी तरह शेयर को सुरक्षित रखने  के लिए डिजीटल तरीके से डीमैट अकाउंट की जरूरत होती है।
यस.इ.बी.आई  ने साफ - साफ तौर पर  यह कहा है कि भारत  का कोई भी नागरिक डीमैट के बिना अपने शेयर का लेन- देन नहीं कर सकता।
भारत में इसकी दो प्रकार से डिपोजिट  कर सकते है।
1-NSDL-नेशनल सिकयोरिटी डिपोजिटरी लिमिटेड़
2-CDSL-सेंट्रल डिपोजिटरी सर्विसेस लिमिटेड़

ये तो बात आपने शेयर के सुरक्षित रखने की प्रक्रिया के बारे में जाना ।पर अगर आपको शेयर  लेन- देन करना हो तो उसके लिए (आईपीओ) एनिशियल पब्लिक ऑफरिंग म भाग लेना होगा जिसके लिए डीमैट की जरूरत पड़ती है।
डीमैट खाते की आवश्यकता क्या और क्यों है?(Necessity of Demat Account)
अगर आप शेयर बाजार में काम करना चाहते है तो इसके लिए आपके पास आपके पास दो तरह के खाते होना जरूरी है।पहला आपके शेयर के लेन - देन के लिए ट्रेडिंग खाता है,यह id के रूप मे transaction करने के काम आता है।और दूसरा आपके शेयर को सुरक्षित रखने के लिए डीमैट खाता है।
पहले शेयर मार्केट का सारा काम कागजी होता था डीमैट खाते की जरूरत नहीं होती थी।पर अब यह आसन हो गया है आप कहीं पर भी बैठ कर अपने मोबाइल या लैपटॉप से या किसी साइबर स्टोर से अपना डीमैट आसानी से खुलवा सकते है।आज बाजार में बहुत सी ऐसी कंपनिया है जो काम पैसा में आपका डीमैट और ट्रेडिंग खाता खोल देगी वो भी online आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
डीमैट खाते का लाभ क्या है।(Benefits of Demat Account)डीमैट ने मैनुअल तरीके को समाप्त कर दिया है,जिससे शेयर। के लेन देन की प्रक्रिया सुरक्षित और आसन हो गई है।इसी। के साथ ही डीमैट की वजह से बाजार को कई तरह के फायदे भी  हुए है। 
1-डिजीटीकरण (Digitization)- 
डीमैट ने सेयर के सभी कार्य प्रणाली को बदलकर डिजीटल अर दिया है।जिससे आपको online सेयर के लेन-देन और सुरक्षित रख-रखाव की आजादी मिल जाती है।
2- कम लागत (low cost)- 
आप अगर damat एकाउंट खोलना चाहते है तो बहुत आराम से खोल सकते है।और उन सभी की देख भाल ऑनलाइन ही कर सकते है।बहुत सी कंपनियां ऐसी है जो खुच ही घंटे में आपको damat एकाउंट की सुविधा  देती है।
3-आसान(easy) - 
आप एक ही damat से कई शेयर खरीद और बेच सकते है।नए शेयर खरीदने बेचने  लिए आपको दूसरे damat की जरूरत नहीं पड़ती है।
4-ऑटो अपडेट (auto update)- 
जब भी आप शेयर का लेन देन करते है तो वो आपके डिमेट में अपने आप ही अपडेट हो जाती है और और वह तीसरे पक्ष। केसाथ शेयर हो जाती है।
5-सुरक्षित प्रक्रिया (Secure Process)- 
अगर देखा जाए तो डिमेट आपके शेयर को सुरक्षित रखता है जोकी चोरी,धोखाधड़ी,डुप्लीकेट शेयर,गलत वितरण आदि से बचाता है।
6-कागजी कार्यवाही (Paper less) – 
यह पेपर जैसे कार्यों को कम कर देता है और आपके शेयर को ऑनलाइन रूप  से जमा करने और ट्रांसफर करने   की सुविधा देता है।
7-No Stamp Duty –
आपको हस्ताक्षर करने। के लिए कोई स्टाम्प ड्यूटी नहीं देनी पड़ती और लेन देन  के समय कोई हस्ताक्षर भी नहीं करना पड़ता।

No comments:

Post a Comment